अमृत भारत योजना के तहत सांची रेलवे स्टेशन को मिलेगी नई पहचान, पर्यटन को बढ़ावा

सांची रेलवे स्टेशन का उन्नयन: बौद्ध धरोहर और पर्यटक सुविधाओं में होगा बड़ा सुधार

अभी

भोपाल मण्डल के साँची रेलवे स्टेशन का उन्नयन “अमृत भारत स्टेशन योजना” के तहत लगभग 10 करोड़ रुपये की लागत से तीव्र गति से किया जा रहा है। स्टेशन का लगभग तीन चौथाई कार्य पूरे हो चुके हैं, और शेष कार्य इस वर्ष के अंत तक पूरा होने की संभावना है। इन संवर्द्धनों से साँची रेलवे स्टेशन में समग्र यात्री अनुभव में उल्लेखनीय सुधार होगा, जिससे यह “अमृत भारत स्टेशन योजना” के तहत एक आदर्श स्टेशन बन जाएगा।

रेल मंत्रालय की दूरदर्शी पहल के तहत, साँची रेलवे स्टेशन न केवल यात्रियों की आधुनिक सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए पुनर्विकसित किया जा रहा है, बल्कि यह साँची के ऐतिहासिक महत्व और सांस्कृतिक धरोहर को भी उजागर करेगा। साँची, जो अपनी प्राचीन बौद्ध धरोहर के लिए विश्वविख्यात है, यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल के रूप में मान्यता प्राप्त है। यहाँ स्थित महान बौद्ध स्तूप, अशोक द्वारा स्थापित, बौद्ध कला और वास्तुकला का उत्कृष्ट उदाहरण है। इस रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास से पर्यटन को भी नया प्रोत्साहन मिलेगा, क्योंकि अब अधिक से अधिक पर्यटक साँची के समृद्ध इतिहास और सांस्कृतिक धरोहर का अनुभव करने के लिए यहाँ आ सकेंगे।

उन्नयन की मुख्य विशेषताएं:

वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक श्री सौरभ कटारिया ने बताया कि इस योजना के अंतर्गत स्टेशन भवन का सुधार और स्थानीय कला तथा संस्कृति के तत्व का समावेश करते हुए सौंदर्यीकरण किया जा रहा है। स्टेशन के अग्र भाग का सौन्दर्यीकरण, सर्कुलेटिंग एरिया, द्वितीय प्रवेश द्वार और आगमन/प्रस्थान बिल्डिंग का पुनर्विकास भी हो रहा है। साथ ही, पार्किंग सुविधाओं, यातायात के लिए सुगम पहुंच मार्ग, दिव्यांगों के लिए विशेष सुविधाएं जैसे रैंप और शौचालय, उन्नत प्रतीक्षालय, चौड़े फुट ओवर ब्रिज, हाई लेवल प्लेटफॉर्म और बेहतर सतह जैसी सुविधाओं का भी समुचित प्रावधान किया जा रहा है।

यात्री सुविधाओं में उन्नत फर्नीचर, पर्यटक सुविधा काउंटर, चिकित्सकीय सुविधाएं, पेयजल व्यवस्था, फ़ूड स्टॉल, सार्वजनिक घोषणा प्रणाली, चार्जिंग प्वाइंट और सहायता बूथ जैसी सुविधाएं भी उपलब्ध रहेंगी। ये सुधार साँची के पर्यटन को और अधिक बढ़ावा देंगे, जिससे पर्यटकों की संख्या में इज़ाफा होगा और स्थानीय अर्थव्यवस्था को भी लाभ मिलेगा।

उल्लेखनीय है कि अमृत भारत स्टेशन योजना के अन्तर्गत आगामी 50 वर्षों की आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर भारतीय रेल के प्रमुख स्टेशनों का पुनर्विकास किया जा रहा है। भोपाल मंडल में इस योजना के तहत 15 रेलवे स्टेशनों पर पुनर्विकास कार्य प्रगति पर है। साँची रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास न केवल यात्रियों को बेहतर अनुभव प्रदान करेगा, बल्कि इस ऐतिहासिक स्थल की यात्रा को और अधिक सुगम और आकर्षक बनाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *