सेंट जोसेफ कॉन्वेंट में अलंकरण समारोह का आयोजन

भोपाल। सेंट जोसेफ कॉन्वेंट स्कूल ईदगाह हिल्स भोपाल का अलंकरण समारोह 13 जुलाई, 2024 को आयोजित किया गया।समारोह का विषय “our energy, our vibes to change the lifes ” था। कार्यक्रम की शुरुआत प्रार्थना-नृत्य से हुई। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कमल चावला थे जो एक निपुण स्नूकर खिलाड़ी है जिन्होंने कौशल और समर्पण के माध्यम से स्नूकर स्पोर्ट्स की दुनिया में अपनी अलग पहचान बनाई है।आपने प्रभावशाली खेल करियर के अलावा एमबीए भी पूरा किया है। इन्होंने अकादमिक उत्कृष्टता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता प्रदर्शित की और वर्तमान में भारतीय रेलवे में कार्यरत हैं। उसी समर्पण और जुनून के साथ संगठन के प्रति समर्पित भी हैं। आपको मध्य प्रदेश के पहले खिलाड़ी होने का गौरव प्राप्त है। राष्ट्रीय स्नूकर चैम्पियनशिप जीतने के साथ ही, उनकी अंतर्राष्ट्रीय उपलब्धियां भी उतनी ही प्रभावशाली हैं, उनके नाम 14 अंतर्राष्ट्रीय पदक हैं, जिनमें 4 विश्व और 10 एशियाई पदक शामिल हैं। उन्होंने अपनी लगातार उत्कृष्टता का प्रदर्शन करते हुए 13 राष्ट्रीय पदक भी हासिल किए हैं । विशेष रूप से कमल चावला यहां तक पहुंचने वाले चौथे भारतीय खिलाड़ी हैं ।विश्व स्नूकर चैंपियनशिप के फाइनल और एशियाई 6 रेड स्नूकर चैंपियनशिप में भारत के लिए पदक जीतने वाले पहले स्नूकर खिलाड़ी हैं। स्नूकर में उनकी यात्रा कड़ी मेहनत, दृढ़ता और उत्कृष्टता की निरंतर खोज का प्रमाण है। मुख्य अतिथि कमल चावला ने अपने भाषण में छात्रों को ज्ञान के शब्दों से प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा, “आप में से हर एक खास है”। उन्होंने आगे कहा कि “कभी-कभी बाधाएं आएंगी और आप अपने लक्ष्य से भटक जाएंगे। लेकिन याद रखें। जीवन मंजिलों के बारे में नहीं है; यह यात्रा के बारे में है। इसलिए अपने जीवन को दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा न बनने दें, बल्कि इसे खुद का सर्वश्रेष्ठ संस्करण बनने का प्रयास बनने दें।”

कमल चावला तथा उनकी पत्नी सोनल चावला जो इस स्कूल की 2005 बैच की पूर्व छात्रा हैं, का एनसीसी कैडेटों ने स्कूल बैंड की धुन पर स्वागत किया और उनका मार्गदर्शन किया। मुख्य अतिथि के स्वागत में पुष्पगुच्छ भेंट किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत स्कूल गायक मंडली के गीत”बदल देंगे, हालात बदल देंगे” से हुई। प्राचार्या सिस्टर लिली ने नेतृत्व पर गहन जानकारी देते हुए ,प्रत्येक छात्राओं को एक आदर्श नेता बनने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने एक महान, सफल और करिश्माई नेता बनने के लिए अनुशासित और प्रतिबद्ध होने की आवश्यकता पर जोर दिया।

एक प्रार्थना सभा आयोजित की गई, जिसमें भगवान की दिव्य उपस्थिति का आह्वान किया गया और उनका आशीर्वाद और अनुग्रह मांगा गया। इसकी शुरुआत दीप जलाने से हुई। एक रंगीन प्रार्थना नृत्य, सर्वशक्तिमान को भेंट के रूप में प्रस्तुत किया गया। अलंकरण समारोह की औपचारिक कार्यवाही मुख्य अतिथि, स्कूल पार्लियामेंट के अध्यक्ष सिस्टर लिली और विभिन्न पोर्ट फोलियो के अन्य धारकों की उपस्थिति में शुरू हुई। वर्ष 2024-25 के लिए स्कूल संसद के प्रधान मंत्री आरुषि सिंह बैस हैं और उप प्रधान मंत्री वानिया आलम हैं। नवनियुक्त कैबिनेट मंत्रियों, वर्ग मंत्रियों और चारों सदनों के कप्तानों और उप-कप्तानों ने शपथ ली और अपने संबंधित सैश, बैज और झंडे प्राप्त किए। मुख्य अतिथि कमल चावला ने अपने स्कूल के दिनों को याद करते हुए बताया कि कैसे स्कूल के दिनों में उनमें अनुशासन और कड़ी मेहनत की भावना पैदा हुई थी। उन्होंने गर्व से कहा कि स्कूल ने आज तक भोपाल शहर में एक शैक्षणिक संस्थान के रूप में अपनी विशेषज्ञता बरकरार रखी है। धन्यवाद ज्ञापन स्कूल पार्लियामेंट के प्रधान मंत्री आरूषि सिंह बैस ने किया। कार्यक्रम का समापन स्कूल बैंड द्वारा बजाए गए राष्ट्रगान के साथ हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *