एम्स भोपाल में सागर पब्लिक स्कूल के छात्रों ने की शैक्षिक यात्रा

एम्स भोपाल उभरते छात्रों के लिए आउटरीच गतिविधियों को आयोजित करता रहा है। इसी क्रम में सागर पब्लिक स्कूल के कक्षा 10 वीं और 11 वीं के छात्रों की शैक्षिक यात्रा शनिवार 06.07.2024 को आयोजित की गई। डॉ. अश्वनी टंडन, एसोसिएट डीन (अकादमिक) द्वारा जानकारी दी गई की यह छात्रों के लिए एक असाधारण अनुभव था. विशेष रूप से जीव विज्ञान के एक छात्र के रूप में, जिसने मानव शरीर विज्ञान की अवधारणाओं को अधिक गहराई से समझने का अवसर मिला।

छात्रों की यात्रा एनाटॉमी संग्रहालय से शुरू हुई। इसमे उन्होंने सावधानीपूर्वक संरक्षित विभिन्न मानव अंगों का अवलोकन किया। उन्होंने ट्रांसलेशनल मेडिसिन की विभिन्न प्रयोगशालाओं का दौरा किया और उन परिष्कृत उपकरणों का अवलोकन किया जिनका उपयोग डॉक्टर विभिन्न रोगों के निदान के लिए प्रयोग करते हैं। रक्त से डीएनए निकालने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी, होमोजेनाइजर, जेल इलेक्ट्रोफोरेसिस उपकरण, यूवी ट्रांसिल्यूमिनेटर और पीसीआर मशीन (पॉलीमरेज़ चेन रिएक्शन मशीन) सहित कई मशीनों का संचालन देखा। पीसीआर में शामिल जटिल चरण को व्यापक रूप से समझाया गया।

इसके बाद, छात्री को एम्स के कार्यपालक निदेशक डॉ. अजय सिंह से मिलने और उनके साथ एक इंटरैक्टिव सत्र में शामिल होने का सौभाग्य मिला। इस बातचीत के माध्यम से. विज्ञान के दायरे में आने वाले अन्य क्षेत्रों में करियर बनाने के लिए अंतर्दृष्टि प्राप्त हुई। डॉ. अजय सिंह ने इस कार्यक्रम को व्यापक बनाते हुए रेडियोलॉजी और मेडिसिन में अधिक अन्वेषण करने के लिए प्रोत्साहित किया। सभी छात्रों द्वारा फीडबैंक में बताया गया कि एम्स जाने का अवसर पाकर वे अत्यंत भाग्यशाली महसूस कर रहे हैं एवं इस अनुभव के लिए अपने स्कूल की शिक्षिका शिखा मैम, प्रिंसिपल और एम्स ओपाल के डॉक्टरों, विशेष रूप से डॉ. रुपिंदर कौर कंवर, डॉ. सुनीता आठवले एवं कार्यपालक निदेशक प्रो. डॉ. अजय सिंह का हार्दिक आभार व्यक्त करते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *