वीर बाल दिवस पर गुरुद्वारा पहुंचे प्रदेश अध्यक्ष, प्रदेश संगठन महामंत्री और जिलाध्यक्ष

श्री गुरू गोविन्द सिंह जी के साहेबजादों के चित्रों पर पुष्पांजलि अर्पित कर किया नमन

सुखदेव सिंह अरोड़ा,भोपाल।

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष व सांसद विष्णुदत्त शर्मा, प्रदेश उपाध्यक्ष आलोक शर्मा और जिलाध्यक्ष सुमित पचौरी ने मंगलवार को वीर बाल दिवस के अवसर पर ईदगाह हिल्स स्थित गुरुद्वारा,पार्टी के प्रदेश संगठन महामंत्री हितानंद शर्मा एवं प्रदेश महामंत्री व विधायक भगवानदास सबनानी ने जवाहर चौक स्थित गुरुद्वारा पहुंचकर दर्शन किए। साथ ही गुरु गोविंद सिंह जी के साहेबजादों जोरावर सिंह और फतेह सिंह के चित्रों पर पुष्पांजलि अर्पित कर उनका नमन किया। भोपाल के सभी मंडलों में स्थित गुरूद्वारा में पार्टी एवं जिला पदाधिकारियों ने वीर बाल दिवस के अवसर पर साहेबजादों का स्मरण किया।

प्रदेश अध्यक्ष शर्मा ने श्यामला हिल्स स्थित गुरुद्वारा में श्रद्धालुओं के साथ साहबजादों के बलिदान पर बनी लघु फिल्म देखी एवं बच्चों को प्रेरक पुस्तकें वितरित की। उन्होंने गुरुद्वारे में उपस्थित श्रद्धालुओं को संबोधित करते हुए कहा कि यह मेरा सौभाग्य है कि मुझे साहबजादों की शहादत के दिन यहां आप लोगों के बीच आने का सौभाग्य मिला है। इस अवसर पर प्रदेश मीडिया प्रभारी आशीष अग्रवाल, प्रदेश प्रवक्ता दुर्गेश केसवानी, नरेंद्र सलूजा, गुरूद्वारा प्रमुख परमवीर सिंह, मंडल अध्यक्ष राकेश कुकरेजा, महेश मकवाना भी उपस्थित रहे।प्रदेश संगठन महामंत्री हितानंद शर्मा ने जवाहर चौक स्थित गुरुद्वारा में दर्शन किए और कहा कि गुरु गोविंद सिंह के चारों साहबजादों ने धर्म और संस्कृति की रक्षा के लिए अपना जीवन बलिदान कर दिया, लेकिन किसी के आगे नहीं झुके।

सरसा नदी पार करते हुए गुरू गोविन्द सिंह जी का पूरा परिवार बिछड़ गया और दुश्मनों की सेना ने हमला बोल दिया। हमले में दोनो साहेबजादों को पकड़ लिया गया और कई दिनों तक धर्म परिवर्तन के लिए कई प्रकार के लालच और धमकियां दी। परंतु साहेबजादों ने कहा कि हम सिर्फ अपने परमात्मा और पिताजी के आगे ही सिर झुकाते है। इस पर मुगलों ने उन्हें जिंदा दीवारों में चुनवा दिया। साहेबजादों की याद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साहेबजादों के बलिदान दिवस को वीर बाल दिवस के तौर पर मनाए जाने की शुरुआत की है।जिलाध्यक्ष सुमित पचौरी ने कहा कि वीर बाल दिवस भारतीयता की रक्षा का संकल्प का प्रतीक है। ये दिन हमें याद दिलाता है कि शौर्य की पराकाष्ठा के समय कम आयु मायने नहीं रखती। हिंदू धर्म की रक्षा के लिए साहेबजादों ने बचपन में ही अपने जीवन को देश, धर्म और समाज के लिए समर्पित कर दिया और आज देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे वीर बाल दिवस घोषित कर भारत के वीर इतिहास को हमारे सामने रखा है।

 

प्रदेश महामंत्री व विधायक भगवानदास सबनानी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने श्री गुरू गोविन्द सिंह जी महाराज के साहेबजादों को वीर बाल दिवस के रूप में उनको पहचान दिलायी है। इससे भारत की सांस्कृतिक विरासत को बढ़ावा मिलेगा और पीढ़ियों तक उनको याद किया जायेगा।इस अवसर पर मंजीत सिंह, जोगेंदर सिंह, बी. एस. सालवेदी, जिला महामंत्री जगदीश यादव, जिला उपाध्यक्ष शंकर मकोरिया, योगेश परमार, राजेंद्र गुप्ता राजू अनेजा,क्षेत्रीय पार्षद आरती अनेजा, बृजुला सचान,महेन्द्र दवे,चन्द्रशेखर तिवारी, लीलेन्द्र मारण सहित पदाधिकारी व आमजन उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *