एम्स भोपाल ने रायसेन जिला अस्पताल में दीं अपनी सेवाएं

एम्स भोपाल के डॉक्टरों की एक टीम ने कार्यपालक निदेशक प्रोफेसर (डॉ) अजय सिंह के नेतृत्व में रायसेन के जिला अस्पताल में 18 जुलाई 2024 को एक सफल आउटरीच गतिविधि आयोजित की गई। प्रो. सिंह वचित ग्रामीण आबादी तक स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार के प्रबल समर्थक हैं। यह पहल एम्स भोपाल की भोपाल के पड़ोसी जिलों में ग्रामीण आबादी तक स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार करने की चल रही प्रतिबद्धता का हिस्सा है, जो राज्य और क्षेत्र के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को मजबूत करती है।

इस आउटरीच कार्यक्रम के दौरान, एम्स भोपाल की टीम ने ओपीडी में कुल 94 मरीजों को देखा। जिसमें बाल रोग से संबंधित 70 मरीजों को चिकित्सा परामर्श दिया गया। इन मामलों में कई तरह की बीमारियां जैसे कि तीव्र ज्वर की बीमारी, गंभीर एनीमिया, रिकेट्स, गंभीर डी-हाईड्रेशन, पेट दर्द और एक बड़ी गुर्दे की पथरी से परेशान मरीज शामिल थे।

इसके अलावा, सामुदायिक और पारिवारिक चिकित्सा विभाग ने 24 रोगियों को चिकित्सा परामर्श दिया। इस टीम ने मुख्य रूप से तीव्र श्वसन संक्रमण और गैस्ट्रोएंटेराइटिस के मामलों का प्रबंधन किया। उन्होंने उच्च रक्तचाप और मधुमेह से जूझ रहे रोगियों के लिए आहार और जीवनशैली में संशोधन पर बहुमूल्य सलाह दी। एम्स भोपाल की इस टीम में सीनियर रेसीडेंट डॉ नेहिल निगम, डॉ अनंधन, डॉ संस्कृति कलुरा डॉ अवनी और डॉ महक शामिल थे।

प्रो. (डॉ.) अजय सिंह ने टीम की समर्पण और सेवा की सराहना करते हुए शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के बीच स्वास्थ्य सेवा की खाई को पाटने में ऐसी आउटरीच गतिविधियों के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने सभी के लिए स्वास्थ्य सेवा की पहुंच और गुणवत्ता बढ़ाने के इन प्रयासों को जारी रखने के लिए एम्स भोपाल की प्रतिबद्धता दोहराई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *