फोनपे/पेटीएम कंपनी के फर्जी कर्मचारी बनकर व्यापारियों से लाखों की धोखाधडी

फोन पे/पेटीएम कंपनी के फर्जी कर्मचारी बनकर व्यापारियों से लाखों की धोखाधडी करने वाले गिरोह के 2 आरोपीयों को सायबर क्राईम ब्रांच भोपाल ने किया गिरफ्तार

आरोपी व्यापारियों को फोनपे (साउंड बॉक्स) मशीन ठीक करने के नाम पर बनाता था निशाना। आरोपी था पूर्व में फोनपे कंपनी का कर्मचारी।आरोपी द्वारा छोटे व्यापारियों व सडक किनारे वाली छोटी दुकानों को बनाया जाता था निशाना। आरोपी फोनपे कर्मचारी बनकर फोनपे/पेटीएम (साउंड बॉक्स) मशीन की समस्याओं को ठीक करने के नाम पर लोगो के साथ करता था धोखाधडी। आरोपी हमेशा अपने गले में फोनपे कंपनी का आईडी कार्ड डालकर करता था धोखाधडी। आरोपी ने भोपाल शहर व आसपास के जिलों में कई व्यापारियों को बनाया निशाना।

घटनाक्रम :- सत्तार खान निवासी शांति नगर नरेला शंकरी अयोध्या बाईपास ने साइबर क्राइम ब्रांच भोपाल में शिकायत दर्ज कराई थी कि दो अज्ञात व्यक्ति उनकी पान की गुमटी पर आये ओर अपने आप को पेटीएम का कर्मचारी बता कर पेटीएम साउंड बॉक्स वेरीफाई करने के लिए बोला और मोबाईल लेकर चले गये जिसके बाद उनके पेटीएम से लिंक एसबीआई बैंक अकाउंट से 116,600/- रूपए धोखाधडी कर निकाल लिए।

तरीका वारदात:- आरोपी द्वारा छोटे व्यापारियों व सड़क किनारे गुमठी लगाने वाले लोगों को फोनपे/पेटीएम कर्मचारी बन कर फोनपे/पेटीएम (साउंड बॉक्स) मशीन की समस्याओं को ठीक करने के नाम पर लोगो के साथ धोखाधड़ी करते थे। आरोपी व्यापारियो से धोखाधडी के पैसे किसी भी ऑनलाइन क्योस्क संचालको के खाते में ट्रॉसफर कर आनलाइन क्योस्क के दुकानदारों से पैसे कैश लेकर धोखाधडी करता था।

पुलिस कार्यवाही:- सायबर क्राईम भोपाल की टीम ने कार्यवाही करते हुए प्राप्त साक्ष्यो एंव तकनीकी एनालिसिस के आधार पर फोनपे/पेटीएम कार्मचारी बनकर धोखाधडी करने वाले अकरम खान और सिराज खान दोनों आरोपियों को भोपाल से गिरफ्तार किया और उनके कब्जे से एक फोनपे का आईडी कार्ड, चार मोबाईल, तीन फोनपे स्पीकर बॉक्स, क्यूआर कोड, एक बाईक को जप्त किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *