पेड़ जीवन की पहली जरूरत हैं, पेड़ नहीं कटने दूंगा : आलोक शर्मा

भोपाल सांसद ने सभी से एक पेड़ लगाने का किया आह्वान

पेड़ जीवन की पहली जरूरत हैं, पेड़ नहीं कटने दूंगा : आलोक शर्मा

अफसरों को दी चेतावनी

क्लीन भोपाल, ग्रीन भोपाल का दिलाया संकल्प

सुखदेव सिंह अरोड़ा,भोपाल।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आव्हान पर शुरू किये गये अभियान एक पेड़ माँ के नाम के अंतर्गत देश भर में जनता द्वारा अपनी माँ के सम्मान में पौधारोपण किया जा रहा है। शनिवार को राजधानी भोपाल में सांसद आलोक शर्मा ने जवाहर लाल नेहरू कैंसर अस्पताल परिसर में अपनी माँ श्रीमती विद्या देवी शर्मा के साथ पौधरोपण किया। इस अवसर पर वहां उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए आलोक शर्मा ने पेड़ों के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि मां और प्रकृति निःस्वार्थ प्रेम का प्रतीक है। इनका हमेशा सम्मान होना चाहिए। उन्होंने अफसरों को चेतावनी देते हुए कहा कि बिना जनप्रतिनिधियों को भरोसे में लिए भोपाल में एक भी पेड़ काटा तो खैर नहीं। अब भोपाल का बेटा आपके साथ है। बिना जन प्रतिनिधियों को कॉन्फिडेंस में लिए कोई कार्य योजना बनी तो ऐसे अफसरों को छोडूंगा नहीं। मैं ऐसे अफसरों से मिलूंगा और उन्हें पेड़ भेंट करूंगा। यह मेरी समझाइश भी है चेतावनी भी है। सांसद शर्मा ने कहा कि पेड़ जीवन की पहली आवश्यकता है। वे हमें प्राण वायु देते हैं। फल, फूल और छाया देते हैं। इससे बढ़कर पेड़ हमें औषधियां प्रदान करते हैं। कहीं पर भी पेड़ नहीं काटे जाना चाहिए।

अफसर ऐसा प्लान न बनाएं जहां पेड़ काटना पड़ें

सांसद आलोक शर्मा ने कहा कि पेड़ों के बिना जीवन संभव नहीं है। पेड़ जीवन का आधार हैं। जो भी अफसर जनप्रतिनिधियों की सहमति के बिना इस तरह के प्लान बनाते हैं उन्हें मैं पौधा भेंट करूंगा और बताऊंगा कि इस तरह का कोई भी प्लान ना बनाएं जिसमें पेड़ों की कटाई करनी पड़े।

धर्मगुरुओं की उपस्थिति में रोपे पौधे

दिल्ली में चल रहे संसद सत्र के दौरान मिले अल्प अवकाश पर भोपाल पहुंचे आलोक शर्मा ने विभिन्न धर्मों के धर्मगुरुओं की उपस्थिति में पीपल, आम, आंवला, नीम सहित कई प्रकार के फल, छायादार औषधीय पौधे रोपे। इस अवसर पर अस्पताल प्रबंधक श्रीमती दिव्या पाराशर, राकेश कुकरेजा, मातृशक्ति, भाजपा कार्यकर्ता व पर्यावरण प्रेमी उपस्थित थे।

अधिकारी को पौधा भेंट करेंगे

सांसद आलोक शर्मा बोले जिस अधिकारी ने 29 हजार पेड़ काटने का प्रस्ताव बनाया था। ऐसे अफसरों को सद्बुद्धि देने के लिए मैं उन्हे पौधा भेंट करूंगा और कहूंगा कि भविष्य में ऐसी नुकसान दायक योजनाएं न बनाएं। पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने वाली ऐसी योजनाओं से सरकार और जनप्रतिनिधियों की भी छवि खराब होती है।

संकल्प दिलाया

सांसद शर्मा ने उपस्थित जनसमूह को क्लीन भोपाल, ग्रीन भोपाल बनाने का संकल्प दिलाया। उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति अपने और परिवार के सदस्य के जन्मदिवस पर पौधरोपण करें।

मोदी की पेंटिंग भेंट कर आभार माना

भारतीय नागरिकता मिलने वाली छात्रा संजना मेलवानी अपने परिवार के साथ पौधारोपण करने पहुंची। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक पेंटिंग भी सांसद आलोक शर्मा को भेंट करते हुए सीएए के तहत भारतीय नागरिकता मिलने पर पीएम का आभार व्यक्त किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *