सोशल मीडिया पर दोस्ती कर लाखों रुपए की ठगी करने वाले आरोपी को साइबर क्राइम ने किया गिरफ्तार

भोपाल साइबर क्राइम ने सोशल मीडिया पर दोस्ती कर 71 लाख रूपये के कस्टम फ्रॉड में आरोपी मोहम्मद इरशाद (48) जो की बैंक अकाउंट होल्डर है उसे बरेली उ.प्र. से गिरफ्तार किया है और दो मास्टर माइंड विदेशी नागरिक अबूह मारवलस और जोसेफ डायोज को पूर्व गिरफ्तार कर चुकी है।

आरोपी द्वारा इरशाद इंटरप्राईजस नाम से ऑपन कराया था करेंट अकाउंट।आरोपी द्वारा कमीशन लेकर बेचा था फ्रॉडेस्टर्स को अकाउंट। आरोपी खाता धारक के खाते का उपयोग कर लोगो के साथ फ्रॉड कर लेते है ठगी गई राशि। आरोपी के खाते में हुआ है लाखो रूपये का ट्रांजेक्शन।

घटनाक्रम :- नरशे मुदगल निवासी इन्द्रपुरी भोपाल ने साइबर क्राइम में शिकायत कि थी कि उनकी बहन प्रीति शर्मा निवासी मेलर्बन आस्ट्रेलिया से एक विदेशी व्यक्ति ने सोशल मीडिया के माध्यम से दोस्ती की और उसे पार्सल द्वारा एक करोड़ रुपये का कीमती तोहफा भेजने का बहाना किया।उनकी बहन पार्सल भेजने वाले व पार्सल डिलेवर करने वाले दो अज्ञात व्यक्तियों के झांसे में आ गई और उस पार्सल को प्राप्त करने के लिये पार्सल डिलेवरी चार्ज, एन्टी मनी लॉण्डरिंग फीस, एण्टी टेररिजम सर्टिफिकेट, टेक्स आदि के नाम पर 13 अलग अलग बैंक खातों में करीबन 71 लाख रुपये की राशि जमा करा दी। बाद में उन व्यक्तियों द्वारा अपने मोबाईल फोन आदि बंद कर दिये ।आवेदक द्वारा प्रस्तुत की शिकायत की जांच के दौरान बैंक खातों, अनावेदकों के मोबाईल नंम्बरों की व अन्य तकनीकी जानकारियां प्राप्त की गई है। सभी 13 बैंक खातों व मो.नं. के उपयोगकर्ताओं के द्वारा प्रथम दृष्टया अपराध घटित किया जाना पाया जाने से अप.क्र. 190/19 धारा 420,120बी भादवि का पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

तरीका वारदात :- प्रकरण एक वृहद् संगठित अपराध है । सोशल साईटस फेसबुक व व्हॉटसएप के माध्यम से महिलाओं से दोस्ती कर तथा उन्हे कीमती गिफ्ट / विदेशी रकम पार्सल के माध्यम से भेजने का बोलकर तथा कस्टम अधिकारी बनकर पार्सल में कीमती विदेशी वस्तुओं पर पार्सल डिलेवरी चार्ज, एन्टी मनी लॉण्डरिंग फीस, एण्टी टेररिजम सर्टिफिकेट, टेक्स आदि के नाम पर पीडित महिला से 13 अलग-अलग बैंक खातो में लियें 71 लाख रूपये की धोखाधडी की गई । अपराध में गिरफ्तार किये गये आरोपी बैंक खाता धारक द्वारा बैंक में करेंट अकाउंट ऑपन कराकर फ्रॉडेस्टरों को अपना कमीशन लेकर बेच दिया । फ्रॉडेस्टर द्वारा उक्त बैंक खाते में लाखो रूपये का फ्रॉड ट्रांजेक्शन किया गया ।

पुलिस कार्यवाही :- सायबर क्राईम जिला भोपाल की टीम द्वारा अपराध विवेचना में तकनीकी जानकारी के आधार पर 31/03/2024 को अपराध में प्रयुक्त बैंक खाता के धारक मोहम्मद इरशाद को बरेली उत्तर प्रदेश से गिरफ्तार किया है । प्रकरण में दो विदेशी नागरिक (नाईजीरियन) आरोपियों 1. अबूह मारवलस उच् पिता अबूह उम्र 23 साल, 2. जोसेफ डायोज पिता जॉन नोको उम्र 30 साल को भोपाल सायबर टीम द्वारा पूर्व में गिरफ्तार किया जा चूका है। प्रकरण में एक विदेशी आरोपी यापो माईकल उर्फ प्रोस्पा निवासी डी-7 राजहंश विहार विकास नगर उत्तम नगर फेस – 2 दिल्ली फरार है, जिसकी गिरफ्तारी के प्रयास किये जा रहे हैं ।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *