सनातनी इनफ्लुएंसर ग्रुप द्वारा 9 माह में 30 मंदिरों में स्वच्छता सेवा अभियान चलाकर कायाकल्प किया

भोपाल। आज गणेश उत्सव के पावन माह में सनातनी इनफ्लुएंसर ग्रुप द्वारा 9 माह में 30 मंदिरों का कायाकल्प किया, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम के माध्यम से युवाओं का संचार कर सभी को एक मीटिंग में आने का आमंत्रण दिया और उसके बाद ग्रुप निरंतर हर रविवार को भोपाल के प्राचीन मंदिरों को चिन्हित कर मंदिर स्वच्छता सेवा अभियान बड़े स्तर पर चला रहा है। और आज अयोध्या बाईपास स्थित प्राचीन पंचमुखी हनुमान मंदिर पर मंदिर स्वच्छता सेवा अभियान का 30 अध्याय पूर्ण किया गया।

डिजिटल क्रांति के माध्यम से एक सामाजिक संस्था बनाकर मंदिरों में स्वच्छता सेवा अभियान प्रारंभ किया, जिसमें प्राचीन मंदिरों को चिन्हित करके, वहां स्वच्छता सेवा अभियान और मंदिर परिसर का जीर्णोद्धार का कार्य इस ग्रुप द्वारा चलाए जा रहा है। जनवरी माह से शुभारंभ इस ग्रुप की रचना पांच युवाओं द्वारा की गई थी, उसके बाद सोशल मीडिया पर प्रचार प्रसार करके, आज इस ग्रुप में 800 से अधिक मेंबर जुड़ चुके हैं, और इंस्टाग्राम पर 2300 से ज्यादा लोग इस फाउंडेशन को फॉलो कर रहे हैं, 100 से अधिक एक्टिव मेंबर हर रविवार प्रातः काल में स्वच्छता सेवा अभियान में भागीदारी करते हैं। युवा लड़कों के साथ-साथ इस ग्रुप में बहने और महिलाओं का बहुत बड़ा योगदान है। एक हफ्ते में प्राचीन मंदिर को चिन्हित करके, उसे देखने का कार्य किया जाता है, फिर संस्था द्वारा मंदिर स्वच्छता सेवा अभियान चलाकर मंदिर में सौंदर्यकरण का कार्य बढ़-चढ़ कर किया जाता है। स्वच्छता के बाद वृक्षारोपण का कार्यक्रम और फिर साथ ही सभी सदस्यों द्वारा भजन संध्या और ब्लड डोनेशन का आयोजन किया जाता है, भगवान की भक्ति में लीन होकर सभी सदस्य भगवान से प्रार्थना करते हैं , सनातन धर्म हमेशा सेवा रूप से समाज में कार्य करता रहे और इस ग्रुप के द्वारा इंदौर, ग्वालियर और नागपुर में भी मंदिर स्वच्छता सेवा अभियान की तर्ज पर युवा इस कार्यक्रम को प्रारंभ कर चुके हैं।

ग्रुप के सदस्यों का कहना है अपने जीवन का दिन महत्वपूर्ण नहीं होता, महत्वपूर्ण ये है कि हम अपने सनातन धर्म के लिए कितना जीते हैं और क्या कर पाते हैं।

इस पहल में शहर के कई उच्च शिक्षित युवा शामिल है, जो हर रविवार को मंदिर स्वच्छता सेवा में आकर अपना योगदान देते हैं, जिसमें से कहीं इंजीनियर, टीचर, चार्टर्ड अकाउंटेंट सहित कई नौकरी पेश युवाओं के साथ, कॉलेज में पढ़ने वाले छात्र भी शामिल है।

स ग्रुप के सदस्य – शुभम सोनी, हनी शर्मा, शुभम गुप्ता, वैशाली रैकवार, ईशा आर्य, अंशिकि गुप्ता, शिवानी, पंकज,अभय, अर्जुन, अमन, राहुल भाई, सत्यम सोनी, इशू, रोहित, भूपेंद्र, हैप्पी, प्रिंस सहित अनेकों युवा इस ग्रुप में शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *