पहले दिन 14 हज़ार 364 बहनों ने मंत्री सारंग को बांधी राखी

विश्व के सबसे बड़े रक्षाबंधन महोत्सव का शुभारंभ

 

नरेला रक्षाबंधन महोत्सव के शुभारंभ से पहले मंत्री सारंग ने प्राचीन श्री खेड़ापति हनुमान मन्दिर में पहुंच कर किए दर्शन

सुखदेव सिंह अरोड़ा,भोपाल। सहकारिता, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने सोमवार को विश्व के सबसे बड़े रक्षाबंधन महोत्सव ‘नरेला रक्षाबंधन महोत्सव’ का एकतापुरी दशहरा मैदान से शुभारंभ किया। रक्षाबंधन के अवसर पर हजारों की संख्या में बहनों ने अपने भैया विश्वास की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधे। पहले दिन लगभग 14 हज़ार 364 बहनों ने नरेला रक्षाबंधन महोत्सव में हिस्सा लिया। रक्षाबंधन महोत्सव के दौरान सावन के गीतों का आयोजन किया गया। कार्यक्रम स्थल पर बहनों के लिए मेंहदी व चूड़ी श्रृंगार स्टॉल भी लगाये गए थे। विगत 15 वर्षों से रक्षाबंधन के अवसर पर आयोजित इस भव्य कार्यक्रम का यह पहला मौका था जब रक्षाबंधन के दिन ही बहनों ने मंत्री सारंग को रक्षासूत्र बांधे। इस अवसर पर भोपाल महापौर मालती राय, स्थानीय जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक सहित बड़ी संख्या में क्षेत्र की महिलाएं उपस्थित रहीं।

नरेला विधानसभा नहीं यह नरेला परिवार

सहकारिता, खेल युवा कल्याण मंत्री सारंग ने कहा कि नरेला क्षेत्र को उन्होंने कभी भी राजनैतिक नजरिये से नहीं देखा बल्कि हमेशा अपना परिवार माना है। ‘नरेला रक्षाबंधन महोत्सव’ नरेला विधानसभा का सबसे भव्य महोत्सव है। प्रतिवर्ष 1 लाख से अधिक बहनें रक्षा-सूत्र बांधकर अपना स्नेह और आशीर्वाद प्रदान करती हैं। यह रक्षाबंधन महोत्सव सनातन संस्कृति की अमिट मिसाल है।

सभी बहनों से बंधवाई राखी

नरेला रक्षाबंधन महोत्सव के पहले दिन नरेला विधानसभा के वार्ड 38, एकतापुरी दशहरा मैदान में हज़ारों की संख्या में बहनें राखी बांधने पहुंची। समारोह में स्वयं कतारबद्ध होकर बहनों ने अपनी बारी का इंतजार किया और अपने भैया विश्वास सारंग को राखी बांधी। बुजुर्ग बहनों ने रक्षा-सूत्र बांधकर मंत्री सारंग के सिर पर हाथ रखकर आशीष दिया।

टूटेगा पिछले वर्ष का रिकॉर्ड

नरेला रक्षाबंधन महोत्सव विगत 15 वर्षों से हर रक्षाबंधन के अवसर पर नरेला विधानसभा में आयोजित किया जा रहा है। पिछले वर्ष लगभग 1 लाख 41 हजार 324 बहनों ने मंत्री सारंग को रक्षासूत्र बांधा था। वहीं इस बार भी 1 लाख से अधिक बहनों के शामिल होने की संभावना जताई जा रही है।

शुभारंभ से पहले मंत्री सारंग ने श्री खेड़ापति हनुमान मंदिर में किये दर्शन नरेला रक्षाबंधन महोत्सव के शुभारंभ से पहले मंत्री सारंग ने छोला स्थित प्राचीन श्री खेड़ापति हनुमान मन्दिर में पहुंच कर दर्शन किये एवं सभी की सुख समृद्धि की कामना की। यहां भी बहनों ने मंत्री सारंग को रक्षासूत्र बांधे।

रहवासियों ने किया भव्य स्वागत

नरेला रक्षा बंधन महोत्सव स्थल पहुँचने पर क्षेत्रवासियों ने मंत्री सारंग का भव्य स्वागत किया। यहां मंत्री सारंग को बग्गी से मुख्य कार्यक्रम स्थल तक डीजे और ढोल-ताशो के साथ मंच तक ले जाया गया। इस अवसर पर जमकर आतिशबाजी भी की गई। मुख्य कार्यक्रम स्थल आगमन पर बहनों ने मंत्री सारंग पर पुष्पवर्षा कर उनका स्नेहिल स्वागत किया। मंत्री सारंग ने बहनों के लिए स्वयं गाना गया। बहनों का अपार प्यार देखकर भैया विश्वास अपने आप को रोक नहीं पाए और उन्होंने “फूलों का तारों का सबका कहना है” गाना गाकर बहनों को शुभकामनाएं दी। मंत्री सारंग ने उपहार स्वरूप बहनों को बटुए (पर्स) और आरती संग्रह का वितरण किया। गायक सुनील शुक्रवारे के भक्ति गीत गाने पर राधा कृष्ण रास करते नजर आए और बहनों ने खुशी से खूब नृत्य किया।

22 अगस्त को वार्ड 78 और 59 में होगा रक्षाबंधन महोत्सव

22 अगस्त को 12 बजे वार्ड 78 प्रसून पार्क में व 2 बजे वार्ड 59 शाखा ग्राउंड में रक्षाबंधन महोत्सव का आयोजन किया गया है, यहां भी हजारों की संख्या में बहनों मंत्री सारंग को रक्षासूत्र बांधने के लिये ऑनलाइन व ऑफलाइन पंजीयन करवाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *